यूपी में 23 जिले कोरोना फ्री, सतर्कता, सावधानी पर जोर

जनपद अमेठी, बागपत, बांदा, बस्ती, बिजनौर, चित्रकूट, देवरिया, एटा, फरुर्खाबाद, फतेहपुर, गोंडा, हमीरपुर, हरदोई, जौनपुर, कानपुर देहात, महोबा, मऊ, मुजफ्फनगर, पीलीभीत, रामपुर, संतकबीरनगर, सीतापुर और उन्नाव में आज कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है।
यूपी में 23 जिले कोरोना फ्री, सतर्कता, सावधानी पर जोर

केरल और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में तेजी से बढ़ते कोरोना के नए मामलों को देखते हुए यूपी में सतर्कता-सावधानी बढ़ा दी गई है। घर से बाहर निकलने पर मास्क की अनिवार्यता हो या फिर भीड़-भाड़ वाली जगहों से परहेज, लोगों को कोविड प्रोटोकॉल का पालन के लिए फिर से जागरूक किया जा रहा है।

इस बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रात्रिकालीन कर्फ्यू को प्रभावी बनाने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री के आदेश के बाद रात 10 बजे तक बाजार बंद हो जाएंगे और सड़कों पर अनावश्यक घूमते लोगों के साथ सख्ती की जा सकती है।

चेतावनी के ²ष्टिगत रात 9 बजे से ही पुलिस टीम हूटर बजाकर अथवा लाउडस्पीकर के माध्यम से लोगों को 10 बजे तक घर जाने की अपील करेगी। इसके साथ ही, अस्पतालों/मेडिकल कॉलेजों में इलाज व्यवस्था को बेहतर करने का काम तेजी से जारी है।

बच्चों के लिए पीकू और पीकू जैसी विशेष चिकित्सा सुविधाएं हों अथवा, ऑक्सीजन युक्त आइसोलेशन बेड को बढ़ोतरी, एक-एक व्यवस्था की पड़ताल करते हुए सभी जरूरी तैयारियां की जा रही हैं। यूपी में कोविड की स्थिति पर प्रभावी नियंत्रण बना हुआ है। स्वास्थ विभाग के अनुसार प्रदेश के 23 जनपदों में एक्टिव केस शून्य हैं।

जनपद अमेठी, बागपत, बांदा, बस्ती, बिजनौर, चित्रकूट, देवरिया, एटा, फरुर्खाबाद, फतेहपुर, गोंडा, हमीरपुर, हरदोई, जौनपुर, कानपुर देहात, महोबा, मऊ, मुजफ्फनगर, पीलीभीत, रामपुर, संतकबीरनगर, सीतापुर और उन्नाव में आज कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है। यह जनपद आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं।

विगत 24 घंटे में हुई 1 लाख 87 हजार 638 कोविड सैम्पल की जांच की गई और 21 नए मरीजों मिले, जबकि 62 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया, जबकि मात्र 13 जनपदों में इकाई अंक में मरीज पाए गए। इसी अवधि में 17 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए। वर्तमान में प्रदेश में एक्टिव कोविड केस की संख्या 300 से भी कम रह गई है। आज प्रदेश में कोरोना के कुल 269 मरीज है। यूपी में अब तक 07 करोड़ 21 लाख 45 हजार 554 कोविड सैम्पल की जांच की जा चुकी है और 16 लाख 86 हजार 182 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं। वहीं, केरल में बीते 24 घंटे में 29,836 तो महाराष्ट्र में 4,666 नए मरीज पाए गए। उत्तर प्रदेश में कोरोना की रिकवरी दर 98.6 प्रतिशत है। विगत दिवस दैनिक पॉजिटिविटी दर 0.006 प्रतिशत रही। वहीं, सबसे ज्यादा टीकाकरण कर अन्य राज्यों के लिए उदाहरण पेश करने वाले उत्तर प्रदेश में कोविड वैक्सीनेशन का आंकड़ा 07 करोड़ 04 लाख के पार हो चुका है। अब तक 05 करोड़ 91 लाख से अधिक नागरिकों ने कोविड से बचाव के लिए टीके की कम से कम एक खुराक प्राप्त कर ली है।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news