यूपी में ब्लॉक प्रमुख का मतदान शुरू, आज आएंगे परिणाम

उत्तर प्रदेश में ब्लाक प्रमुखों के चुनाव के लिए आज मतदान हो रहा है। प्रदेश में 825 ब्लाक प्रमुखों पद के लिए होने वाले चुनाव में 349 का निर्विरोध निर्वाचन हो गया है। आज 11 से तीन बजे तक क्षेत्र पंचायत सदस्य 476 पदों के लिए मतदान शुरू है।
यूपी में ब्लॉक प्रमुख का मतदान शुरू, आज आएंगे परिणाम

उत्तर प्रदेश में ब्लाक प्रमुखों के चुनाव के लिए आज मतदान हो रहा है। प्रदेश में 825 ब्लाक प्रमुखों पद के लिए होने वाले चुनाव में 349 का निर्विरोध निर्वाचन हो गया है। आज 11 से तीन बजे तक क्षेत्र पंचायत सदस्य 476 पदों के लिए मतदान शुरू है। तीन बजे के बाद से मतगणना की प्रक्रिया प्रारंभ होगी जो कि शाम पांच बजे तक चलेगी। इन 476 पदों के परिणाम आज ही घोषित हो जाएंगे।

राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने बताया, "मतदान एवं मतगणना को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से कराने के लिए पूरे प्रदेश के समस्त जनपदों में वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों को पर्यवेक्षक तैनात किए गये हैं। तैनात प्रेक्षकों को निर्देश दिया गया है कि जनपद में सारी व्यवस्था का निरीक्षण जरूर करें। उन्होंने बताया कि मतदान और मतगणना समाप्त होंने के उपरांत समस्त निर्वाचन सामग्री डबल लॉक में रखवाने के बाद ही मुख्यालय छोड़ने के निर्देश दिए गए हैं।"

मनोज कुमार ने बताया, "825 प्रमुखों क्षेत्र पंचायत पदों के लिए कुल 1778 नामांकन गुरुवार को किए गए थे। जांच में कमियां मिलने पर 68 नामांकन रद कर दिए गए। इसी बीच 187 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन वापस ले लिया। नाम वापसी के बाद जिन 349 पदों पर एक ही प्रत्याशी रह गया, वहां संबंधित प्रत्याशी को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया। 476 क्षेत्र पंचायतों में अध्यक्ष पद के लिए 1,174 उम्मीदवारों के बीच मुकाबला होगा। आज सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा। मतदान के बाद मतगणना कर परिणाम घोषित किया जाएगा।"

उधर, सीतापुर में महमूदाबाद में सात द्वार पार कर मतदान केंद्र तक पहुंच पाएंगे। चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात है। ड्रोन से नजर रखी जा रही है। सीतापुर के कसमंडा ब्लक में नामांकन के दौरान हुए बवाल के बाद शनिवार को ब्लक प्रमुख के होने जा रहे चुनाव को लेकर सुरक्षा व्यवस्था बेहद कड़ी कर दी गई है। शनिवार को मतदान से पूर्व कसमंडा ब्लक पहुंचकर एसपी आरपी सिंह ने सुरक्षा व्यवस्था का पूरा जायजा लिया और मातहतों को हर गतिविधि पर नजर रखते हुए चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के निर्देश दिए। चित्रकूट में ब्लक प्रमुख चुनाव को देखते हुए प्रशासन अलर्ट है। प्रशासन जगह-जगह बैरीकेटिंग कर शांति पूर्ण ढंग से चुनाव कराने की कवायद में जुटा है।

गोंडा जिले के ब्लाक मुजेहना का कार्यकाल पूरा न होने के कारण वहां ब्लाक प्रमुखों का चुनाव नहीं कराया जा रहा है। गोंडा के मुजेहना ब्लाक को छोड़कर अन्य 476 ब्लाक पर शनिवार को 75845 बीडीसी मतदान करेंगे।

सूबे के हर ब्लॉ क में शनिवार को भारी सुरक्षा के बीच क्षेत्र पंचायत सदस्य ब्लाक प्रमुखों चुनने के लिए मतदान करेंगे। बीते दिनों सपा व भाजपा समर्थकों की झड़प के बाद आज पीएसी की अतिरिक्त फोर्स भी हर ब्लाक में तैनात की गई है। हर ब्लाक पर सुरक्षा की जिम्मेदारी सीओ को सौंपी गई है।

भाजपा के प्रदेश महामंत्री जेपीएस राठौर ने बताया कि निर्विरोध निर्वाचित ब्लाक प्रमुखों में 334 से ज्यादा भाजपा के हैं। पंचायत अध्यक्ष की तरह प्रमुखों क्षेत्र पंचायत के पदों पर भी भाजपा का शानदार प्र्दशन रहेगा।

Keep up with what Is Happening!

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news