नीदरलैंड ने की डेयरी सेक्टर में सहयोग की पेशकश: सीएम योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से उनके सरकारी आवास पर नीदरलैण्ड्स के राजदूत मार्टेन वैन डेन बर्ग ने शिष्टाचार भेंट की।
नीदरलैंड ने की डेयरी सेक्टर में सहयोग की पेशकश: सीएम योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से उनके सरकारी आवास पर नीदरलैण्ड्स के राजदूत मार्टेन वैन डेन बर्ग ने शिष्टाचार भेंट की। भेंट के दौरान नीदरलैण्ड्स और भारत, विशेष रूप से उत्तर प्रदेश के मध्य रिश्तों को और प्रगाढ़ करने के सम्बन्ध में विचार-विमर्श किया गया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत और नीदरलैण्ड्स के सुदृढ़ सम्बन्ध हैं। उत्तर प्रदेश और नीदरलैण्ड्स कई क्षेत्रों में मिलकर कार्य कर रहे हैं। इसके तहत प्रदेश में रिन्यूवल इनर्जी को बढ़ावा देने के साथ-साथ ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन तथा जल प्रबन्धन के क्षेत्रों में भी कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण के साथ-साथ पुष्प उत्पादन एवं डेयरी उद्योग में आधुनिक तकनीक का प्रयोग किसानों की आय को दोगुना करने में मददगार सिद्ध होगा।


मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश असीम सम्भावनाओं वाला प्रदेश है। निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए प्रदेश सरकार ने आकर्षक नीतियां लागू की हैं। विदेशों से निवेश आकर्षित करने के लिए प्रदेश में सकारात्मक माहौल स्थापित किया गया है। ‘ईज ऑफ डुइंग बिजनेस’ रैंकिंग में उत्तर प्रदेश का देश में द्वितीय स्थान है।

राजदूत ने वर्ष 2019 की अपनी पिछली प्रदेश यात्रा का उल्लेख किया। उन्होंने इस अवधि में हुए राज्य के तेजी से विकास के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की सराहना की। प्रदेश द्वारा ‘ईज ऑफ डुईंग बिजनेस’ रैंकिंग में द्वितीय स्थान प्राप्त किया जाना प्रभावित करता है। यह उपलब्धि राज्य द्वारा निरन्तर किए जा रहे प्रयासों का परिणाम है।

राजदूत ने कहा कि डेयरी सेक्टर में नीदरलैण्ड्स प्रदेश को सहयोग प्रदान करने का इच्छुक है। उन्होंने कहा कि किसानों को आधुनिक डेयरी तकनीक में पारंगत करने के लिए नीदरलैण्ड्स द्वारा प्रदेश में एक प्रशिक्षण केन्द्र स्थापित किया जा सकता है।

भेंट के दौरान मुख्यमंत्री ने राजदूत को प्रदेश सरकार द्वारा संचालित ‘एक जनपद, एक उत्पाद योजना’ के सम्बन्ध में अवगत कराया और उन्हें वाराणसी के गुलाबी मीनाकारी के उत्पाद भेंट किए। इस अवसर पर मुख्य सचिव आर0के0 तिवारी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news