कोरोना का यूपी में तीसरी बार हो रहा पूर्वाभ्यास, योगी खुद निरीक्षण करने पहुंचे

कोरोना का यूपी में तीसरी बार हो रहा पूर्वाभ्यास, योगी खुद निरीक्षण करने पहुंचे

यूपी में सोमवार को कोरोना टीकाकरण (ड्राई रन) का तीसरी बार पूर्वाभ्यास शुरू हो गया। मुख्यमंत्री योगी आदत्यिनाथ खुद इसकी निगरानी कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ड्राई रन का निरीक्षण करने सोमवार को सिविल अस्पताल पहुंच गए।

यूपी में सोमवार को कोरोना टीकाकरण (ड्राई रन) का तीसरी बार पूर्वाभ्यास शुरू हो गया। मुख्यमंत्री योगी आदत्यिनाथ खुद इसकी निगरानी कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ड्राई रन का निरीक्षण करने सोमवार को सिविल अस्पताल पहुंच गए। इस दौरान उनके साथ स्वास्थ्य विभाग के अफसर मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री ने अस्पताल में चल रहे पूर्वाभ्यास और उसकी तैयारियों के बारे में अधिकारियों से जानकारी लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए हैं। प्रदेश तीसरी बार पूर्वाभ्यास करने वाला पहला राज्य है। इसके लिए प्रदेश के सभी जिलों में 1,500 टीकाकरण केंद्र और तीन हजार बूथ बनाए गए हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद तीसरे व अंतिम पूर्वाभ्यास की निगरानी कर रहे हैं। वह लखनऊ, गोरखपुर, वाराणसी, मेरठ और सिद्धार्थ नगर के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों (सीएमओ) से वर्चुअल माध्यम से जुड़ेंगे।

योगी टीकाकरण केंद्रों पर चल रहे ट्रायल के माध्यम से आगे की तैयारियों को परखेंगे। पूर्वाभ्यास के लिए लाभार्थियों को एसएमएस भेजा गया है। मैसेज में उन्हें कहां और किस टीकाकरण केंद्र पर कितने बजे पहुंचना है, इसकी जानकारी दी गई है। इससे पहले 2 जनवरी को लखनऊ फिर 5 जनवरी को प्रदेश भर में कोरोनावायरस टीकाकरण का ट्रायल किया जा चुका है। पूरे देश में 16 जनवरी से कोरोनावायरस टीकाकरण शुरू होगा। यूपी इससे पहले अपनी तैयारियां फुल प्रूफ करने में जुटा हुआ है।

तीसरे व अंतिम पूर्वाभ्यास में करीब 20,000 स्वास्थ्य कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। वहीं पुलिस व अन्य विभागों के कर्मियों को भी ड्यूटी पर लगाया गया है।

महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य डॉ. डी.एस. नेगी की ओर से सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वह पूर्वाभ्यास की पुख्ता तैयारी करें। हर टीकाकरण केंद्र पर तीन कमरे होंगे। पहले कमरे में लाभार्थियों का सत्यापन किया जाएगा। दूसरे कमरे में कोरोना टीका लगाने की प्रैक्टिस होगी। तीसरे कमरे में लाभार्थियों को आधा घंटा आब्जर्वेशन में बैठाने की व्यवस्था होगी।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news