CM योगी का ऐलान, UP में मनेगा गुड़ महोत्सव, गन्ना किसानों को होंगे ये फायदे

CM योगी का ऐलान, UP में मनेगा गुड़ महोत्सव, गन्ना किसानों को होंगे ये फायदे

गुड़ की बिक्री बढ़ाने के लिए शासन द्वारा गुड़ महोत्सव 2021 का आयोजन करने का निर्णय लिया गया है। प्रदेश के साथ दूसरे प्रदेशों से भी लोग आकर गुड़ का स्टॉल लगा सकते हैं। लोगों को गुड़ के फायदे के बारे में बताया जाएगा।

उत्तर प्रदेश में किसानों के हित में सरकार कई निर्णय ले रही है। दूसरे प्रदेशों से भी लोग गुड़ महोत्सव में आकर गुड़ के स्टॉल लगाएंगे। इससे गुड़ को बाजार मिलेगा तो मांग भी बढ़ेगी। इसके साथ ही चीनी मिलों का बोझ भी कम होगा तथा किसानों को समय पर भुगतान हो पाएगा। गुड़ की बिक्री बढ़ाने के लिए शासन द्वारा गुड़ महोत्सव 2021 का आयोजन करने का निर्णय लिया गया है। प्रदेश के साथ दूसरे प्रदेशों से भी लोग आकर गुड़ का स्टॉल लगा सकते हैं। लोगों को गुड़ के फायदे के बारे में बताया जाएगा। जो लोग औषधीय और आर्गेनिक गुड़ बना रहे हैं, वह भी गुड़ महोत्सव में आकर अपने गुड़ का प्रचार प्रसार करेंगे। लोगों को पता चलेगा कि किस तरह का गुड़ बन रहा है और जैविक और औषधीय गुड़ के सेवन से कितना लाभ होगा।

उत्तर प्रदेश में होने वाले 'गुड़ महोत्सव' में न सिर्फ किसानों को पंख लग जाएंगे, बल्कि गुड़ उत्पादकों के चेहरे भी खिल उठेंगे। किसानों को गन्ना उत्पादन और गुड़ उत्पादकों को गुड़ बनाने की नई तकनीक का प्रशिक्षण सरकार के द्वारा दिलवाया जाएगा और गन्ना किसानों को गन्ने के रस से गुड़ और दूसरे उत्पाद बनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।इससे किसान ज्यादा लाभ हासिल कर सकेंगे।

इसके अलावा 'गुड़ महोत्सव-2021' में कृषि से जुड़े सभी विभागों के स्टाल लगाए जाने की योजना पर भी काम हो रहा है।इसमें प्रदेशभर के किसान अपने द्वारा तैयार गुड़ व उसके सह-उत्पाद लेकर पहुंचेंगे।

बताया जा रहा है कि गन्ना किसानों की आय को दो गुना करने के लिए गुड़ महोत्सव के आयोजन पर जोर दिया जा रहा है। गुड़ एवं गुड़ के सह-उत्पादों व औषधीय लाभों के प्रति जन-जागरूकता का प्रसार कर सरकार द्वारा किसानों को एक बड़ा बाजार मुहैया कराने और विचार कर मूर्तरूप देने की कोशिश हो रही है।

2 दिवसीय होगा गुड़ महोत्सव 2021 : फरवरी के दूसरे सप्ताह में लखनऊ में दो दिवसीय राज्यस्तरीय गुड़ महोत्सव 2021 का आगाज होगाऔर स्वयं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी इस महोत्सव में शामिल होंगे।

Keep up with what Is Happening!

No stories found.
Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news