यूपी में 18 से 44 आयु वर्ग के वैक्सीनेशन का आंकड़ा 50 लाख के पार

उत्तर प्रदेश में 50 लाख से ज्यादा युवाओं को कोरोना का सुरक्षा कवर दे दिया गया है। प्रदेश में 18 से 44 आयु वर्ग के वैक्सीनेशन का आंकड़ा 50 लाख के पार पहुंच गया है।
यूपी में 18 से 44 आयु वर्ग के वैक्सीनेशन का आंकड़ा 50 लाख के पार

उत्तर प्रदेश में 50 लाख से ज्यादा युवाओं को कोरोना का सुरक्षा कवर दे दिया गया है। प्रदेश में 18 से 44 आयु वर्ग के वैक्सीनेशन का आंकड़ा 50 लाख के पार पहुंच गया है। इसके साथ ही युवाओं को सबसे तेज और सबसे अधिक टीका लगाने वाला यूपी देश का पहला राज्य बन गया है।

18 से 44 आयु वर्ग के लोगों को कोरोना सुरक्षा कवर देने के लिए मुख्यमंत्री ने प्रदेश में मुफ्त वैक्सीनेशन अभियान शुरू किया था। मिशन जून के तहत शुरू हुए इस विशेष वैक्सीनेशन अभियान को प्रदेश भर में जबरदस्त सफलता मिल रही है। राज्य सरकार से मिली जानकारी के अनुसार अब तक 50.70 लाख वैक्सीन डोज इस वर्ग को दी जा चुकी है।

देश के अन्य राज्य इस मामले में यूपी से मीलों पीछे हैं। इतना ही नहीं मुख्यमंत्री योगी इस अभियान को और रफ्तार देने की तैयारी में हैं। गुरुवार को उच्चस्तरीय बैठक में योगी ने प्रतिदिन 4 लाख वैक्सीनेशन के आंकड़े को अगले दो-तीन दिनों के भीतर 5 से 6 लाख तक करने का निर्देश दिया है। जबकि जुलाई तक दैनिक खुराक क्षमता को बढ़ाकर 10 से 12 लाख करने का लक्ष्य दिया है।

नए लक्ष्य को पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री ने नसिर्ंग छात्रों को प्रशिक्षण देकर वैक्सीनेशन अभियान से जोड़ने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। सीएम ने 'मिशन जून' समाप्त होने के साथ ही अगले 3 महीनों में एक दिन में 10 लाख डोज के साथ 10 करोड़ लोगों को सुरक्षा कवर देने का लक्ष्य तेज करने के निर्देश दिए हैं।

मिशन जून' के साथ यूपी में वैक्सीनेशन अभियान जबरदस्त रफ्तार से चल रहा है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जून के शुरू के 9 दिनों में ही वैक्सीन की 33 लाख डोज लगा दी गई।

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश में वैक्सीनेशन का कुल आंकड़ा 2,15,65,323 है। इनमें लगभग 1,78,64,149 को पहली डोज और 37,01,174 को वैक्सीन के दोनों डोज लग चुके हैं।

आर्थिक रुप से कमजोर लोगों के लिए राज्य सरकार 14 जून से हर जिले में विशेष वैक्सीनेशन अभियान शुरू करने जा रही है। इसके तहत रेहड़ी, ठेला,पटरी दुकानदार, ऑटो रिक्शा और ई-रिक्शा चालकों समेत अन्य लोगों को वैक्सीन दी जाएगी।

In Uttar Pradesh, more than 50 lakh youth have been given the security cover of Corona. In the state, the number of vaccinations in the age group of 18 to 44 has crossed 50 lakhs. With this, UP has become the first state in the country to vaccinate the youth the fastest and most.

Keep up with what Is Happening!

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news