खेतान पब्लिक स्कूल ने गाजियाबाद के राजनगर में लॉन्च किया खेतान वल्र्ड स्कूल

वैश्विक अपेक्षाओं को पूरा करने वाली गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की बढ़ती आवश्यकता को देखते हुए, खेतान परिवार प्रतिबद्धता और उत्कृष्टता की अपनी विरासत के साथ आगे बढ़ रहा है
खेतान पब्लिक स्कूल ने गाजियाबाद के राजनगर में लॉन्च किया खेतान वल्र्ड स्कूल

वैश्विक अपेक्षाओं को पूरा करने वाली गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की बढ़ती आवश्यकता को देखते हुए, खेतान परिवार प्रतिबद्धता और उत्कृष्टता की अपनी विरासत के साथ आगे बढ़ रहा है और अब इसने एक ही छत के नीचे वैश्विक सर्वोत्तम प्रथाओं और अंतरराष्ट्रीय मानकों को बढ़ावा देने के लिए राजनगर, गाजियाबाद में एक और स्कूल - खेतान वल्र्ड स्कूल (केडब्ल्यूएस) लॉन्च किया है। स्कूल का उद्देश्य नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप एक व्यापक और संतुलित महारत पाठ्यक्रम की पेशकश करना है।

खेतान परिवार ने पहले ही भारत भर में कई गुणवत्ता वाले स्कूल बनाकर शिक्षा में अपना पदचिह्न् स्थापित कर लिया है और इसने पिछले 40 वर्षों में 22000 से अधिक बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान कराने में अहम भूमिका निभाई है।

खेतान वल्र्ड स्कूल में 2,000 छात्रों को समायोजित करने की क्षमता होगी और यह खेल गतिविधियों के लिए अतिरिक्त 3 एकड़ के साथ लगभग 3 एकड़ में फैला होगा। स्कूल में छात्र शिक्षक अनुपात 1:14 होगा।

खेतान वल्र्ड स्कूल के शुभारंभ की घोषणा करते हुए, खेतान एजुकेशन सेंटर के वाइस चेयरमैन, अनिरुद्ध खेतान ने कहा, "हम राजनगर, गाजियाबाद में अपने नए परिसर के शुभारंभ की घोषणा करते हुए उत्साहित हैं। हम शिक्षण और सीखने की आधुनिक पद्धतियों के साथ पारंपरिक गुरुकुल मूल्य शिक्षा में ²ढ़ विश्वास रखते हैं और हमारा मानना है कि एक संस्थान के अनुभव का एक छात्र के जीवन पर उनके करियर से परे एक लंबा, स्थायी प्रभाव पड़ता है।"

स्कूल का प्राथमिक ध्यान कौशल और ²ष्टिकोण विकसित करने पर होगा, ताकि छात्र इस गतिशील रूप से बदलती दुनिया में सफलतापूर्वक बने रहें और नेतृत्व कर सकें। पढ़ने और बोलने के कौशल के साथ-साथ मीडिया, डिजिटल और वित्तीय साक्षरता जैसी अन्य साक्षरता पर भी जोर दिया जाएगा। पूछताछ के माध्यम से सीखने को प्रेरित किया जाएगा। अकादमिक विकास के अलावा, स्कूल छात्रों के सामाजिक, भावनात्मक विकास के लिए प्रतिबद्ध है और यह एमोरी विश्वविद्यालय द्वारा डिजाइन किए गए एक समर्पित एसईई सीखने के पाठ्यक्रम की पेशकश करेगा।

केडब्ल्यूएस शिक्षार्थियों को उनके जुनून, भावनाओं, ताकत, कमजोरियों के बारे में आत्म-जागरूक बनाने और सकारात्मक मानसिकता विकसित करने का प्रयास करता है, ताकि वे जीवन में किसी भी स्थिति का सामना करने में सक्षम हो सकें।

खेतान वल्र्ड स्कूल में सभी खेल गतिविधियों को पूरा करने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित इनडोर और आउटडोर खेल सुविधाओं के साथ ही ओपन-एयर थिएटर और एक बहुउद्देशीय सभागार की पेशकश करने वाला एक अत्याधुनिक बुनियादी ढांचा होगा। परिसर में विषय प्रयोगशालाएं और आईटी प्रयोगशालाएं शामिल होंगी, जो 3डी प्रिंटर, एनीमेशन स्टूडियो, रोबोटिक्स और गेमिंग जोन से सुसज्जित हैं।

इसका उद्देश्य नए युग के शिक्षार्थियों को प्रामाणिक तौर पर शिक्षित करने, नई चीजें सिखाने और विभिन्न प्रकार का अनुभव प्राप्त करने के लिए प्रेरित करना है। शिक्षार्थियों के पास 3डी तकनीक का उपयोग करके मल्टी-फंक्शनल रूम्स डिजाइन करने और पिक्सर जैसे एनीमेशन सॉफ्टवेयर का उपयोग करके एनिमेटेड चरित्र बनाने की सुविधा भी होगी।

लॉन्च के बारे में बोलते हुए, खेतान एजुकेशन सेंटर की निदेशक सुश्री ममता कपूर ने कहा, "एक शिक्षा संस्थान के रूप में, हमारे समर्पित प्रयास हमारे छात्रों में प्रयोग करने योग्य ज्ञान, 21वीं सदी के कौशल और आजीवन स्वभाव पैदा करने के साथ-साथ उन्हें एक सुरक्षित भविष्य बनाने में मदद करने के लिए सर्वोत्तम सुविधाएं और शिक्षक प्रदान करना है।

परिसर में सुविधाओं को छात्रों की रचनात्मक और कलात्मक क्षमताओं को प्रोत्साहित करने और उनका पोषण करने के साथ ही उनकी रचनात्मक अभिव्यक्तियों को आवाज देने के लिए डिजाइन किया गया है, ताकि हमारे छात्र दुनिया में कहीं भी शानदार दिमाग के साथ परिप्रेक्ष्य हासिल करें, प्रतिस्पर्धा करें और उत्कृष्टता प्राप्त करें।"

स्कूल सम्मानित बोर्ड सदस्यों के मार्गदर्शन और सलाह के लिए खुद को भाग्यशाली समझता है, जिसमें भारत के पूर्व क्रिकेट कप्तान कपिल देव, मनित जैन (सह-संस्थापक, हेरिटेज स्कूल), विनेश मेनन (सीईओ, एम्परसेंड ग्रुप), ईरा त्रिवेदी (योग आचार्य) और केशर मेहरा (शिक्षाविद) शामिल हैं।

राजनगर, गाजियाबाद स्थित खेतान वल्र्ड स्कूल ने 1 अप्रैल, 2022-2023 से शुरू होने वाले शैक्षणिक सत्र के लिए 6 सितंबर से नर्सरी से कक्षा 5वीं तक के छात्रों के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू कर दी है।

राजनगर एक्सटेंशन, गाजियाबाद में स्थित, खेतान वल्र्ड स्कूल खेतान परिवार की ओर से स्थापित नया विश्व स्तरीय संस्थान है। वर्तमान में, खेतान परिवार की ओर से भारत के विभिन्न स्थानों पर संचालित स्कूलों में 22,000 से अधिक बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान की जा रही है।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news