Lakhimpur Violence: रिटायर्ड हाईकोर्ट के जज प्रदीप कुमार श्रीवास्तव करेंगे लखीमपुर मामले की जांच

Lakhimpur Violence: रिटायर्ड हाईकोर्ट के जज प्रदीप कुमार श्रीवास्तव करेंगे लखीमपुर मामले की जांच

गौरतलब है कि लखीमपुर खीरी जिले के तिकोनिया क्षेत्र में रविवार को भड़की हिंसा में चार किसानों समेत आठ लोगों की मौत हो गई थी। इस मामले में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष समेत कई लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

इलाहाबाद हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज प्रदीप कुमार श्रीवास्तव लखीमपुर मामले की जांच करेंगे। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने जांच के लिए प्रदीप कुमार श्रीवास्तव को नियुक्त किया है। यूपी सरकार ने न्यायिक आयोग के गठन का ऐलान कर दिया है। एक सदस्यीय आयोग लखीमपुर खीरी कांड की जांच करेगा। 2 महीने के भीतर आयोग को अपनी जांच पूरी करनी होगी। जांच आयोग का मुख्यालय लखीमपुर में बनाया जाएगा।

गौरतलब है कि लखीमपुर खीरी जिले के तिकोनिया क्षेत्र में रविवार को भड़की हिंसा में चार किसानों समेत आठ लोगों की मौत हो गई थी। इस मामले में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष समेत कई लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। हालांकि किसी की भी गिरफ्तारी नहीं हुई है। दरअसल, अजय मिश्रा के पैतृक गांव में दंगल का आयोजन किया गया था। इस कार्यक्रम में यूपी के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य को शामिल होना था।


आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

उधर इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने स्वतः संज्ञान लिया है। आज चीफ जस्टिस एनवी रमना की अध्यक्षता वाली तीन जजों की बेंच इस मामले की सुनवाई करेगी। इस केस का केस का टाइटल ‘वायलेंस इन लखीमपुर खीरी लीडिंग टू लॉस ऑफ लाइफ’ रखा गया है। जस्टिस सूर्यकांत और हिमा कोहली भी बेंच के सदस्य हैं। इस मामले में अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।

Note: Yoyocial.News लेकर आया है एक खास ऑफर जिसमें आप अपने किसी भी Product का कवरेज करा सकते हैं।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.