यूपी: लखनऊ यूनिवर्सिटी के लिए ऐतिहासिक दिन, NAAC ने दी A++ रैंक

उत्तर प्रदेश के लखनऊ विश्वविद्यालय ने नेशनल असेसमेंट एंड एक्रेडिटेशन कॉउंसिल (नैक) के मूल्यांकन में ए डबल प्लस रैंक मिली है।
यूपी: लखनऊ यूनिवर्सिटी के लिए ऐतिहासिक दिन, NAAC ने दी A++ रैंक

उत्तर प्रदेश के लखनऊ विश्वविद्यालय ने नेशनल असेसमेंट एंड एक्रेडिटेशन कॉउंसिल (नैक) के मूल्यांकन में ए डबल प्लस रैंक मिली है।

मंगलवार को नैक की तरफ से भेजें गए मेल में विश्वविद्यालय को यह जानकारी दी गई। ए डबल प्लस का यह ग्रेड अगले 5 सालों के लिए मान्य होगा। अभी तक लखनऊ विश्वविद्यालय को अधिकतम बी प्लस ग्रेड ही नैक इवैल्यूएशन में मिल पाया था।

21 से 23 जुलाई तक लखनऊ विश्वविद्यालय में नैक टीम की फील्ड विजिट के दौरान इवैल्यूएशन किया गया था। आज फाइनल ग्रेडिंग जारी कर दी गई। इस दौरान नैक की तरफ से 8 सदस्यीय टीम ने विश्वविद्यालय में गहनता से तमाम पहलुओं को परखा। शनिवार को टीम के जाने के बाद से ही विश्विद्यालय में परिणाम को लेकर तर्क-वितर्क की स्थिति बनी थी। हालांकि मंगलवार को रिजल्ट जारी होने के बाद परिसर में खुशी का माहौल दिखा। राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने बधाई दी है।

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि आनंदीबेन पटेल की प्रेरणा, मार्गदर्शन एवं विशेष प्रयास से लखनऊ विश्वविद्यालय, लखनऊ को राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद द्वारा ए डबल प्लस की श्रेणी प्रदान की गयी है। राज्यपाल ने विश्वविद्यालय को नैक मूल्यांकन में ए डबल प्लस ग्रेड प्राप्त होने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुये विश्वविद्यालय परिवार एवं प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई दी है।

उन्होंने कहा कि लखनऊ विश्वविद्यालय को नैक मूल्यांकन में ए डबल प्लस ग्रेड प्राप्त होना निश्चय ही गर्व की बात है। क्योंकि नैक द्वारा भारत में उच्च शिक्षा संस्थानों में शिक्षण कार्य के साथ-साथ समग्र व्यवस्थाओं का आकलन किया जाता है।

कहा कि यह उपलब्धि प्रदेश के अन्य विश्वविद्यालयों के लिए प्रेरणादायी है। इसलिए विश्वविद्यालयों को अपनी शिक्षण एवं कार्य व्यवस्था की गुणवत्ता उत्कृष्ट करने के प्रयासों को उच्चतम श्रेणी प्राप्त करने तक निरंतर जारी रखना चाहिए।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि लखनऊ विश्वविद्यालय को नैक द्वारा डबल ए रैंकिंग प्राप्त करने पर हृदय से बधाई। राज्यपाल व कुलाधिपति आदरणीय आनंदीबेन पटेल के मार्गदर्शन में राज्य के सभी विश्वविद्यालय एवं उच्च शिक्षा संस्थान बेहतर रैंकिंग प्राप्त करने के लिए प्रयासरत हैं।

उन्होंने आगे कहा कि, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के मार्गदर्शन में नित नई ऊंचाइयों को स्पर्श कर रहे। लखनऊ विश्वविद्यालय को नैक द्वारा ए डबल प्लस मिली है। यह रैंकिंग प्राप्त करने वाला प्रदेश का पहला राज्य विश्वविद्यालय बनने पर सभी को बधाई।

ज्ञात हो कि वर्ष 2020 में हुए नैक मूल्यांकन में विश्वविद्यालय को बी एवं 2014 में हुए मूल्यांकन में बी प्लस ग्रेड मिला था। 2019 में विवि की ग्रेडिंग खत्म हो गयी थी। जिसके बाद कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय के कार्यक्रल में नैक ग्रेडिंग के लिए आवेदन किया था। पिछले 2.5 वर्षों से विवि में नैक ग्रेडिंग के लिए हर स्तर पर तैयारियां की जा रही थी। जिसका परिणाम ए डबल प्लस ग्रेड के रूप में मिला। लखनऊ विश्वविद्यालय ए डबल प्लस ग्रेड पाने वाला उत्तर प्रदेश का पहला विश्वविद्यालय बन गया है।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news