पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर फिलहाल नहीं देना होगा टोल टैक्स...जानिए यात्रियों के लिए क्या सुविधाएं?

इस नवनिर्मित एक्सप्रेसवे पर फिलहाल रोजाना 15 से 20 हजार वाहन गुजरेंगे। यह तादाद धीमे-धीमे और बढ़ेगी।
पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर फिलहाल नहीं देना होगा टोल टैक्स...जानिए यात्रियों के लिए क्या सुविधाएं?

लखनऊ से गाजीपुर तक का पूर्वांचल एक्सप्रेसवे आज से 16 नवंबर से जनता के लिए खुल जाएगा। इसके जरिए 341 किमी का सफर करीब 3.50 घंटे में पूरा हो जाएगा। सरकार को इस एक्सप्रेसवे के जरिए टोल के रूप में 202 करोड़ रुपये सालाना मिलेंगे। अभी तो कुछ दिन यह सफर मुफ्त रहेगा। टोल टैक्स वसूलने का काम निजी कंपनी को दिया गया है। यह कंपनी जल्द प्रति किमी के हिसाब से टोल की दरें तय करेगी और दोनों छोर पर बने टोल प्लाजा से आने-जाने पर टोल टैक्स लगेगा। माना जा रहा है कि इसकी दरें लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे की दरों के आसपास ही रहेंगी।

इस नवनिर्मित एक्सप्रेसवे पर फिलहाल रोजाना 15 से 20 हजार वाहन गुजरेंगे। यह तादाद धीमे-धीमे और बढ़ेगी। यूपीडा की कोशिश है कि पूर्वी यूपी व बिहार से आने वाले लोग दिल्ली नोएडा जाने के लिए इस एक्सप्रेसवे के अलावा लखनऊ आगरा एक्सप्रेसवे व यमुना एक्सप्रेसवे का भी इस्तेमाल करें। इससे इस एक्सप्रेस वे का अधिकतम उपयोग हो सकेगा। साथ ही टोल के जरिए यूपीडा की आमदनी भी बढ़ेगी। लखनऊ आगरा एक्सप्रेसवे की तरह पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स में 25 प्रतिशत की छूट मिलेगी। लोकार्पण के साथ नवनिर्मित एक्सप्रेसवे जनता के लिए खुल जाएगा।

एक्सप्रेस वे की खास बातें

- गाजीपुर से दिल्ली पहुंचने में 10 घंटे लगेंगे

- राजधानी से पूर्वांचल के आखिरी छोर तक सीधी कनेक्टिविटी हो जाएगी

- पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से खेती-किसानी के लिए कारोबार के नए रास्ते खुलेंगे

- सब्जी और दुग्ध व्यवसाय को एक्सप्रेस वे से फायदा होगा

- गाजीपुर से बिहार को जोड़ने के प्रस्ताव पर भी काम चल रहा है

- फिलहाल लोगों को टोल टैक्स नहीं देना पड़ेगा

- वाहनों की गति सीमा 100 किमी प्रति घंटा निर्धारित की गई है

एडवांस ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम का इंतजाम

341 किमी के एक्सप्रेसवे पर सुरक्षित यात्रा के लिए कई पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इस पर एडवांस ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम लागू किया गया है। हादसे का सबब बनने वाले पशुओं को रोकने के लिए दोनों तरह फेंसिंग की गई है। इसके अलावा इन आवारा पशुओं को पकड़ने के लिए कई टीमें एक्सप्रेस पर तैनात की गई हैं। दुर्घटना की स्थिति में हर पैकेज में लाइफ सपोर्ट सिस्टम युक्त दो-दो एंबुलेंस तैनात की गई हैं। सैनिक कल्याण बोर्ड ने यहां सुरक्षा कर्मी तैनात किए हैं। 20 पेट्रोलिंग वाहन तैनात किए गए हैं। क्रैश बैरियर भी लगाए गए हैं।

इन जिलों से गुजरेगा
गाजीपुर, मऊ, आजमगढ़, अम्बेडकर नगर, अयोध्या, सुलतानपुर, अमेठी, बाराबंकी और लखनऊ।

सात बड़े रेलवे ओवरब्रि‍ज पड़ेंगे
सात बड़े रेलवे ओवरब्रिज, 104 छोटे ब्रिज, 271 अण्डरपास, 525 पुलिया, आठ प्रसाधन ब्लॉक, आठ जनसुविधा परिसर और आठ पेट्रोल पम्प।

आज होगा एयर शो
आज पूर्वांचल एक्सप्रेस के उद्घाटन समारोह में वायुसेना का 45 मिनट का एयर शो भी होगा, जिसमें जगुआर, सुखोई और मिराज जैसे आधुनिकतम लड़ाकू विमान एक्सप्रेसवे पर बनी एयरस्ट्रिप से उड़ान भरेंगे।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news