अब और आकर्षक नजर आयेंगे Mahatma Buddha से जुड़े स्थल

योजना के तहत कपिलवस्तु में साइनेज, पेयजल, सीसी टीवी, वाई-फाई, आधुनिक शौचालय, सोलर लाइटिंग, कचरा प्रबधंन, ध्वनि एवं प्रकाश शो, बुद्धा थीम पार्क, टूरिस्ट फैसिलिटेशन सेंटर का कार्य इसी माह पूरा कर लिया जाएगा।
अब और आकर्षक नजर आयेंगे Mahatma Buddha से जुड़े स्थल

दुनिया को शांति व अहिंसा का संदेश देने वाले महात्मा गौतम बुद्ध से जुड़े प्रमुख स्थलों का आकर्षण अब और बढ़ जाएगा। केंद्र सरकार की स्वदेश दर्शन योजना के तहत प्रदेश सरकार कुशीनगर, कपिलवस्तु और श्रावस्ती के विकास के लिए करीब 100 करोड़ रुपये की लागत से जो काम करा रही है, वह अब नजर आने लगा है। पर्यटन विभाग के अनुसार योजना के तहत प्रस्तावित सभी काम इसी महीने (सितंबर) पूरे हो जाएंगे।

योजना के तहत कपिलवस्तु में साइनेज, पेयजल, सीसी टीवी, वाई-फाई, आधुनिक शौचालय, सोलर लाइटिंग, कचरा प्रबधंन, ध्वनि एवं प्रकाश शो, बुद्धा थीम पार्क, टूरिस्ट फैसिलिटेशन सेंटर का कार्य इसी माह पूरा कर लिया जाएगा। हेलीपैड निर्माण एवं लास्ट माइल कनेक्टिविटी का काम पूरा हो चुका है। इसी क्रम में श्रावस्ती में वल्र्ड पीस बेल के सुंदरीकरण, पाकिर्ंग और टीएफसी का काम पूरा हो चुका है।

बुद्धा थीम पार्क, सोलर लाइटिंग, साइनेज, कचरा प्रबंधन, सीसी टीवी, वाई-फाई और लाइट एंड साउंड का काम सितंबर में पूरा हो जाएगा। उधर महात्मा बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर में पाकिर्ंग, साइनेज, सोलर लाइटिंग, कचरा प्रबधंन, आधुनिक शौचालय, लास्ट माइल कनेक्टिविटी, सीसी टीवी एवं वाई फाई के काम पूरे कर लिए गए हैं।

उल्लेखनीय है कि भगवान बुद्ध से जुड़े इन स्थलों पर हर साल देश-दुनिया से बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। सड़कों की बेहतर कनेक्टिविटी और कुशीनगर के अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डा के चालू होने के बाद इन जगहों पर आने वालों की संख्या और बढ़ेगी। पर्यटकों के सुविधा और सुरक्षा को ध्यान में रखकर किए जा रहे विकास कार्यों से देश-विदेश से आने वाले बौद्धिस्ट और अन्य पर्यटक अपने साथ प्रदेश और देश की अच्छी छवि भी ले जाएंगे।

प्रमुख सचिव एवं पर्यटन महानिदेषक मुकेश मेश्राम ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा प्रदेश को देशी और विदेशी पर्यटकों के लिहाज से नंबर एक बनाने की है। बेहतर सुविधाओं से लैस ये पर्यटन स्थल इसमें भी मददगार बनेंगे। पर्यटकों की आवाजाही बढ़ने से स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news