Jewar Airport: चुनाव से पहले यूपी को बड़ी सौगात, PM मोदी ने किया जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास

पीएम मोदी ने कहा कि ये एयरपोर्ट विमानों के रखरखाव के लिहाज से भी देश का सबसे बड़ा सेंटर होगा, जहां 40 एकड़ में मेंटिनेंस जैसी सुविधाएं होंगी और देश-विदेश को सर्विस देगी और सैकड़ों युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराएगी।
Jewar Airport: चुनाव से पहले यूपी को बड़ी सौगात, PM मोदी ने किया जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गौतम बुद्ध नगर के जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की नींव रखी. पीएम मोदी ने इस मौके पर देश के लोगों को बधाई दी। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अब तो दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे भी तैयार होने वाला है। उन्होंने कहा कि भूमिपूजन के साथ ही जेवर इंटरनेशनल मैप पर आ गया है। पीएम मोदी ने कहा कि ये एयरपोर्ट विमानों के रखरखाव के लिहाज से भी देश का सबसे बड़ा सेंटर होगा, जहां 40 एकड़ में मेंटिनेंस जैसी सुविधाएं होंगी और देश-विदेश को सर्विस देगी और सैकड़ों युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराएगी।

उन्होंने कहा कि इंटरनेशनल एयरपोर्ट अंतरराष्ट्रीय बाजारों को सीधे कनेक्ट करेगा और विशेषतौर पर छोटे किसान मछली और अन्य जल्दी खराब होने वाली फसलों को जल्दी एक्सपोर्ट कर पाएंगे। पीएम मोदी ने कहा कि हमने हिंडन एयरपोर्ट को यात्रियों के लिए चालू किया. जब एयर कनेक्टिविटी बढ़ती है तो टूरिज्म भी उतना ही फलता फूलता है। उन्होंने कहा कि हम सभी ने देखा कि वो चाहे वैष्णो देवी हो या कोई अन्य जगह एयर कनेक्टिविटी से जुड़ने से वहां पर और विकास हुआ है।

पीएम मोदी ने कहा- हम भी 2017 में कर सकते थे भूमिपूजन

पीएम मोदी ने कहा कि मोदी-योगी भी चाहते तो 2017 में यहां पर भूमिपूजन हो जाती। अखबार में फोटो छप जाती। उन्होंने कहा कि पहले राजनीतिक लाभ के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स की घोषणा होती थी और कागज में लकीरें खींच जाती थी। लेकिन, उसे जमीन पर कैसे उतारेंगे और कैसे धन का प्रबंधन होगा इस पर विचार नहीं किया जाता था। इसकी वजह से प्रोजेक्ट की लागत कई गुणा बढ़ जाती थी। लेकिन, हमने ऐसा नहीं किया, क्योंकि इन्फ्रास्ट्रक्चर हमारे लिए राजनीतिक नहीं बल्कि राष्ट्रनीति का मसला है।

उनके साथ नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे। इस मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ये देश गन्ने की ऊंचाई से एक नई उड़ान देगे। उन्होंने कहा कि ये मेरा सौभाग्य है कि जेवर के इस ऐतिहासिक अवसर पर पीएम मोदी के स्वागत करने का मौका मिला है।

योगी ने कहा- पश्चिमी यूपी में दंगे कराए गए

उन्होंने कहा कि उन्हें इस बात की खुशी है कि देश एक नई ऊंचाई की ओर बढ़ रहा है। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पश्चिमी यूपी में दंगे कराए गए। उन्होंने कहा कि जिन्ना के अनुयायी गन्ने की मिठास को कुछ लोगों ने कड़वा किया। जेवर के किसानों ने विकास को लेकर बड़ा योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि जेवर एयरपोर्ट केवल एक एयरपोर्ट ही नहीं है। यूपी के सीएम ने आगे कहा कि पीएम ने एक भारत श्रेष्ठ भारत की परिकल्पना पूरी की। उन्होंने कहा कि जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से लाखों लोगों के रोजगार को एक नई संभावना बनेगी। सीएम योगी ने कहा कि यूपी के 24 करोड़ लोगों की तरफ से वह इसके लिए पीएम मोदी का स्वागत करते हैं।

जेवर इंटरनेशनल एयपोर्ट के शिलान्यास के बाद अब उत्तर प्रदेश 5 अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट वाला पहला राज्य बन गया है। इससे पहले पीएम मोदी ने एयरपोर्ट के इन्फ्रास्ट्रक्चर को समझने की कोशिश की। जेवर एयरपोर्ट में कुल 5 रनवे होंगे, पहले चरण में यहां 2 रनवे बनेंगे। जबकि दूसरे चरण में इसे बढ़ाकर 5 रनवे कर दिया जाएगा। इस एयरपोर्ट को कुल 3300 एकड़ जमीन पर बनाया जाएगा। इसकी लागत 30 हजार करोड़ के करीब आएगी।

जेवर एयरपोर्ट पर दो रनवे तैयार होंगे- नौर्थ रनवे और साउथ रनवे। नॉर्थ रनवे पर ही VVIP टर्मिनल होगा। यानी इस नॉर्थ रनवे से VVIP लोगों के विमान उड़ान भरेंगे। रनवे की लंबाई 4 किलोमीटर से भी ज्यादा है। दोनों रनवे के आसपास कुल 186 विमानों को पार्क करने के लिए स्टैंड मौजूद होंगे। एयरपोर्ट के भीतर पब्लिक ट्रांसपोर्ट के रुप में दूसरा विकल्प भी होगा। जिसमें रेलवे स्टेशन शामिल हैं। जहां से आप मेट्रो या हाई स्पीड ट्रेन में सवार होकर करीब के शहरों में जा सकेंगे। मेट्रो स्टेशन के करीब ही हवाई यात्रियों के बैठने के लिए एक अलग से टर्मिनल का इंतजाम होगा।

नॉर्थ और साउथ दोनों रनवे के बीच ही एटीसी टावर का निर्माण किया जाएगा तो साथ ही साउथ रनवे की तरफ रेस्क्यू और फायर फाइटिंग सिस्टम की इमारत होगी। एयरपोर्ट के भीतर एक बड़ा सेंट्रल किचन भी तैयार किया जाएगा। साउथ रनवे के दाईं ओर एक तालाब का भी निर्माण होगा जहां बारिश के पानी को जमा करने का इंतजाम होगा।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news