PM गरीब कल्याण योजना में उत्तर प्रदेश को हुआ रिकॉर्ड राशन आवंटन

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत उत्तर प्रदेश को मुफ्त वितरण के लिए 109.33 एलएमटी खाद्यान्न का रिकॉर्ड आवंटन किया गया है। इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश के 14.71 करोड़ से अधिक लोगों को लाभ दिया जा रहा है।
PM गरीब कल्याण योजना में उत्तर प्रदेश को हुआ रिकॉर्ड राशन आवंटन

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत उत्तर प्रदेश को मुफ्त वितरण के लिए 109.33 एलएमटी खाद्यान्न का रिकॉर्ड आवंटन किया गया है। इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश के 14.71 करोड़ से अधिक लोगों को लाभ दिया जा रहा है। इन खाद्यान्नों की लागत 40,093 करोड़ रुपये है।

भारत सरकार खाद्य सब्सिडी, अंतरराज्यीय परिवहन, आदि सहित इस तरह के वितरण के लिए पूरी लागत वहन कर रही है और भारतीय खाद्य निगम द्वारा राज्य सरकार को खाद्यान्न नि:शुल्क जारी किया जा रहा है। इस योजना के तहत प्रति व्यक्ति 5 किलो अनाज वितरित किया जा रहा है। देश में सबसे ज्यादा आवंटन उत्तर प्रदेश में हुआ है।

पिछले 3-4 वर्षों के दौरान राज्य ने वितरण और खरीद प्रणाली में बड़ा परिवर्तन देखा है। तकनीक के बढ़ते उपयोग से पारदर्शिता आई है, सरकारी खजाने के लिए लागत में भारी बचत हुई है।

उत्तर प्रदेश में सार्वजनिक वितरण प्रणाली में पारदर्शिता बढ़ने के पीछे राज्य में सार्वजनिक वितरण प्रणाली का ऑटोमेशन एक प्रमुख विशेषता है। लाभार्थियों के बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण से धोखाधड़ी, चोरी आदि कम हुई है। 30 लाख से अधिक डुप्लीकेट लाभार्थियों को हटाया गया और लगभग 7 लाख निष्क्रिय राशन कार्ड हटाए गए हैं। इससे करीब तीन हजार करोड़ रुपये की बचत हुई है।

Keep up with what Is Happening!

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news