यूपी कोविड 'सेफ जोन' में तब्दील हो गया है : योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य अब कोविड सेफ जोन में आ गया है।
यूपी कोविड 'सेफ जोन' में तब्दील हो गया है : योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य अब कोविड सेफ जोन में आ गया है। एक बयान में, उन्होंने कहा कि राज्य ने आलोचकों को गलत साबित कर दिया है और ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट पद्धति के माध्यम से कोरोना के उछाल को सफलतापूर्वक कम करने में कामयाब रहे हैं।

उन्होंने कहा, "हम अब एक संभावित तीसरी लहर की तैयारी कर रहे हैं। देवरिया में, हम कोविड की देखभाल के साथ-साथ एन्सेफलाइटिस नियंत्रण पर काम करेंगे। हम इन्सेफेलाइटिस से होने वाली मृत्यु दर को 95 प्रतिशत तक कम किया है और अब सैकड़ों स्वास्थ्य कल्याण और एन्सेफलाइटिस उपचार केंद्र हैं, जो इस बीमारी को नियंत्रित करने में मदद करेंगे।"

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिला अस्पतालों में बाल चिकित्सा आईसीयू (पीआईसीयू) और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में मिनी पीआईसीयू का संचालन किया जा रहा है।

देवरिया के लिए एक नया 20-बेड वाला पीआईसीयू और लार विधानसभा क्षेत्र में एक मिनी-पीआईसीयू की योजना बनाई गई है।

कोविड प्रबंधन कार्यक्रमों की समीक्षा के लिए विभिन्न जिलों का दौरा कर रहे आदित्यनाथ ने ग्राम प्रधानों से कहा है कि जिसमें भी वायरस के लक्षण दिखते हैं, उसे क्वारंटाइन करें।

उन्होंने कहा, "उत्तर प्रदेश सबसे ज्यादा कोविड टेस्ट वाले राज्य के रूप में उभरा है और टीकाकरण अभियान में सबसे आगे है। बुधवार तक हमने 4.87 करोड़ कोरोना टेस्ट किए हैं।"

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि प्रदेश के सभी जिलों को ऑक्सीजन की दृष्टि से आत्मनिर्भर बनाया जा रहा है और 300 से अधिक ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं।

आदित्यनाथ ने निगरानी समितियों द्वारा किए जा रहे कार्यों का समर्थन करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया।

उन्होंने कहा, सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों को कोविड -19 से मुक्त करने के लिए 'मेरा गांव, कोरोना मुक्त गांव' पहल शुरू की है।

इसके लिए मरीजों की पहचान करने, उन्हें दवा किट देने और उनका क्वारंटीन सुनिश्चित करने के लिए निगरानी समितियों को मजबूत किया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि सरकार आने वाले महीने में 45 प्लस आयु वर्ग के लोगों की औसत संख्या से अधिक टीकाकरण भी करेगी।

उन्होंने लोगों को टीका लगवाने और वायरस का परीक्षण करने के लिए प्रोत्साहित किया।

मुख्यमंत्री ने इंसेफेलाइटिस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए बरसात के मौसम में स्वच्छता के निर्देश भी दिए।

Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath said that the state has now come under the Covid Safe Zone.

Keep up with what Is Happening!

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news