यूपी में पर्यटन को आकर्षक हॉलीडे पैकेज तैयार कर रहे वन और पर्यटन विभाग
CM Yogi Adityanath

यूपी में पर्यटन को आकर्षक हॉलीडे पैकेज तैयार कर रहे वन और पर्यटन विभाग

योगी सरकार पर्यटकों के लिए यूपी में सबसे अनूठा और आकर्षक पैकेज तैयार कर रही है । टूरिस्टों के लिए पैकेज में वन क्षेत्रों के अलावा यूपी के पसंदीदा डेस्टिनेशन भी शामिल होंगे ।

Makemy Trip और Goibibo जैसी विभिन्न Travel साइटों की तरह अब यूपी के वन निगम और पर्यटन विभाग भी हॉलीडे पैकेज मुहैया कराएंगे। योगी सरकार पर्यटकों के लिए यूपी में सबसे अनूठा और आकर्षक पैकेज तैयार कर रही है । टूरिस्टों के लिए पैकेज में वन क्षेत्रों के अलावा यूपी के पसंदीदा डेस्टिनेशन भी शामिल होंगे ।

होम स्टे को मिलेगा बढ़ावा
इन पैकेजों के लिए राज्य सरकार की कोशिश होम स्टे योजना को भी बढ़ावा देने की है। वन विभाग खासतौर पर होम स्टे योजना को बढ़ावा देना चाहता है । मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की योजना होम स्‍टे के जरिये ग्रामीण और वन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को रोजगार से जोड़ कर मुख्‍य धारा में लाने की है। मुख्‍यमंत्री समीक्षा बैठकों में सरकार के आला अधिकारियों को भी पर्यटन उद्योग के विकास के साथ स्‍थानीय लोगों को रोजगार से जोड़ने के निर्देश दे चुके हैं । खासतौर पर ऐसे इलाके जिनका अपना ऐतिहासिक महत्व है। होम स्टे को बढ़ावा देने के लिए भी वन विभाग योजना चला रहा है । जिसमें तराई के जिलों के साथ-साथ बुंदेलखंड और विन्ध्य क्षेत्र में भी इस योजना को शुरू किया जा रहा है।

स्थानीय लोगों से मांगे जाएंगे आवेदन

योजना पर काम कर रहे अधिकारियों के मुताबिक होम स्‍टे योजना के विस्‍तार के तहत अलग-अलग इलाकों में स्‍थानीय लोगों से आवेदन मांगे जाएंगे. आवेदन करने वालों के व्‍यवहार, शिक्षा, सुरक्षा और स्‍वच्‍छता की पूरी पड़ताल के बाद योजना में पंजीकृत किया जाएगा. पंजीकृत लोगों के घर देशी और विदेशी पर्यटक ठहर सकेंगे. पंजीकृत लोगों का वन विभाग अलग-अलग संस्‍थाओं के माध्‍यम से पर्यटकों की सुविधा और सुरक्षा से संबंधित मुफ्त प्रशिक्षण भी देगा.

लखनऊ, दिल्ली, नोएडा से मिलेगी पर्यटकों को सुविधा
वन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक पर्यटकों के लिए पैकेज की व्यवस्था लखनऊ, दिल्ली और नोएडा से होगी। जहां के लिए भी पर्यटक अपनी बुकिंग कराएंगे। वहां से गाड़ी उन्हें लेकर डेस्टिनेशन पर जाएगी। पर्यटकों की पसंद के मुताबिक होम स्टे या फिर होटल में ठहरने की व्यवस्थाहोगी। पर्यटकों को उनकी आवश्‍यकता के आधार गाइड की सुविधा भी टूर के दौरान दी जाएगी। जिनसे चीजों को समझने में किसी भी तरह की कोई दिक्कत न आए ।

रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे
पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ इस योजना के जरिए होम स्टे को बढ़ावा मिलेगा। जिससे स्थानीय स्तर पर लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। इसके अलावा गाइड के रूप में भी स्थानीय लोगों को रखा जाएगा । साथ ही टूरिस्ट स्पॉट के आसपास वहां की स्थानीय चीजों की बिक्री भी होगी। जिससे स्थानीय शिल्पकारों को रोजगार मिलेगा।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news