शुरू हो चुका है हरिद्वार कुंभ, जानिए क्या हैं शाही स्नान की तारीखें

शुरू हो चुका है हरिद्वार कुंभ, जानिए क्या हैं शाही स्नान की तारीखें

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस बार कुंभ मेला 1 से 28 अप्रैल तक आयोजित किया जाएगा। इससे पहले हरिद्वार में आयोजित कुंभ चार महीने का होता रहा है। कोरोना महामारी के चलते इस बार हरिद्वार कुंभ मेला सिर्फ 28 दिन का होगा।

हरिद्वार में आयोजित होने वाला कुंभ मेला दुनियाभर में आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। हरिद्वार कुंभ 2021 को लेकर उत्तराखंड सरकार ने अपनी तरफ से पूरी तैयारियां कर ली हैं। कुंभ मेले में साधु-संतों और श्रद्धालुओं का आगमन शरू हो गया है।

इस बार कोरोना महामारी के चलते कुंभ मेले के लिए कुछ गाइडलाइन जारी की गई हैं, उनका पालन करने के बाद ही कुंभ स्नान की इजाज़त दी जाएगी।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस बार कुंभ मेला 1 से 28 अप्रैल तक आयोजित किया जाएगा। इससे पहले हरिद्वार में आयोजित कुंभ चार महीने का होता रहा है। कोरोना महामारी के चलते इस बार हरिद्वार कुंभ मेला सिर्फ 28 दिन का होगा। उत्तराखंड सरकार ने साधु-संतों क्व साथ विचार-विमर्श के बाद ये फैसला किया है।

यह भी बता दें कि हरिद्वार में इस बार कुंभ 12 साल की बजाए 11 साल के बाद हो रहा है, अमूमन कुंभ 12 साल बाद होता है।

शुरू हो चुका है हरिद्वार कुंभ, जानिए क्या हैं शाही स्नान की तारीखें
शुरू हुआ कुंभ मेला, करना होगा कोरोना दिशा-निर्देशों का पालन

हरिद्वार कुंभ 2021 का शुभारंभ हो चुका है। श्रद्धालु कुंभ स्नान के लिए हरिद्वार पहुंच चुके हैं। हालांकि इस बार कोरोना महामारी के चलते सभी को कोरोना गाइडलाइन का पालन करना होगा, इसके बावजूद श्रद्धालु शाही स्नान के लिए बेहद उत्साहित हैं। इस बार ये हैं कुंभ के शाही स्नान की तारीखें…

बता दें कि हरिद्वार कुंभ 2021 का पहला शाही स्नान महाशिवरात्रि के अवसर पर 11 मार्च को हो चुका है।

शिवरात्रि को पहले शाही स्नान पर संन्यासियों के सात अखाड़े स्नान करते हैं।

दूसरा शाही स्नान 12 अप्रैल सोमवती अमावस्या के दिन होगा।

तीसरा शाही स्नान 14 अप्रैल मेष संक्रांति के दिन होगा। इस मुख्य शाही स्नान पर सभी 13 अखाड़ों का हरिद्वार कुंभ में स्नान होगा।

चौथा शाही स्नान 27 अप्रैल वैशाख पूर्णिमा के दिन होगा। इस ख़ास अवसर पर बैरागी अणियों के तीन अखाड़े कुंभ में स्नान करेंगे।

Keep up with what Is Happening!

No stories found.
Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news