कुंभ में अंतिम दौर की तैयारियां, महिलाओं के लिए नए चेंजिंग रूम

कुंभ में अंतिम दौर की तैयारियां, महिलाओं के लिए नए चेंजिंग रूम

हरिद्वार में 1 अप्रैल से आम लोगों के लिए कुंभ की औपचारिक शुरूआत होने जा रही है। इसके चलते उत्तराखंड के मुख्य सचिव ओमप्रकाश हरिद्वार में कुंभ के कार्यों की प्रगति की समीक्षा कर रहे हैं

हरिद्वार में 1 अप्रैल से आम लोगों के लिए कुंभ की औपचारिक शुरूआत होने जा रही है। इसके चलते उत्तराखंड के मुख्य सचिव ओमप्रकाश हरिद्वार में कुंभ के कार्यों की प्रगति की समीक्षा कर रहे हैं।

मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने हरिद्वार में निर्मित अस्थाई पुलों का निरीक्षण किया। मुख्य सचिव हरकी पैड़ी भी पहुंचे। कुंभ के लिए की जा रही इन अंतिम दौर की तैयारियों में मुख्य सचिव के साथ गढ़वाल मंडल आयुक्त रविनाथ रमंन, मेलाधिकारी दीपक रावत, जिलाधिकारी सी रविशंकर, पुलिस महानिरीक्षक संजय गुंज्याल भी मौजूद रहे।

मुख्य सचिव ने निरीक्षण के दौरान दिव्यांगजनों के लिए बने आटोमेटिक हाइड्रोलिक चेयर को देखा। उन्होंने महिला चेंजिंग रूम की संख्या में 10 की और बढ़ोतरी करने, उस एरिया को ढ़कने और श्री गंगा सभा के कार्यालय से सटे महिलाओं के लिए बने चेंजिंग रूम के ऊपर की सीढियों पर महिला पुलिस तैनात करने के निर्देश दिए हैं।

मुख्य सचिव ने दूधाधारी स्थित बाबा बफार्नी अस्पताल में बनी कोविड यूनिट का निरीक्षण भी किया। उन्होंने मेलाधिकारी स्वास्थ्य डॉ अर्जुन सिंह सेंगर से कोविड यूनिट की सुविधाओं, डाक्टरों की तैनाती और अब तक कितने डाक्टरों ने ज्वाइन किया है, इसकी जानकारी ली।

मुख्य सचिव ने कोविड परीक्षण केंद्र के काउंटर, वार्ड का निरीक्षण किया। वार्ड में बड़ा एग्जॉस्ट फैन लगवाने के निर्देश दिए। उन्होंने आईसीयू, जनरल वार्ड, शौचालय का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कोविड यूनिट में दो आटोमेटिक हाइड्रोलिक चेयर लगवाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने अस्पताल में बनाई जा रही व्यवस्थाओं की प्रशंसा की।

मुख्य सचिव ने पावनधाम में बने 150 बेड के बेस अस्पताल का निरीक्षण किया। उन्होंने अस्पताल में मेल-फीमेल वार्ड, आईसीयू, सीसीयू का निरीक्षण किया। मेलाधिकारी स्वास्थ्य डॉ सेंगर से एंबुलेंस आदि की जानकारी लेने के साथ ही अस्पताल के डेढ़ किलोमीटर के दायरे में साइनेज लगवाने के निर्देश दिए।

उत्तराखंड प्रशासन ने कुंभ मेले के मद्देनजर हरिद्वार में गोविंद घाट विस्तारीकरण का कार्य करवाया है। इसके साथ ही हरिहरानंद घाट की समुचित सफाई और अन्य व्यवस्था को दुरूस्त करने और दो महिला चेंजिंग रूम और दस सीटर मोबाइल शौचालय स्थापित करने के निर्देश भी दिए गए हैं।

Keep up with what Is Happening!

No stories found.
Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news