Alert: सरकार की चेतावनी के बाद Apple ने जारी किया सिक्योरिटी पैच, तुरंत अपडेट करें अपना iPhone

इसके अलावा फोन में मौजूद अहम जानकारी भी हैकर तक पहुंच सकता है। अब cert ने एपल यूजर के लिए सिक्योरिटी चेतावनी जारी की है।
Alert: सरकार की चेतावनी के बाद Apple ने जारी किया सिक्योरिटी पैच, तुरंत अपडेट करें अपना iPhone

भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम (cert) ने हाल ही में एंड्रॉयड 9, एंड्रॉयड 10, एंड्रॉयड 11 और एंड्रॉयड 12 के यूजर्स को अलर्ट किया था। इसके अलावा cert ने क्रोम यूजर्स को भी सिक्योरिटी को लेकर अलर्ट किया था। Cert-In ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम में मौजूद एक बग आर्बिटरी कोड लीक कर सकता है। इसके अलावा फोन में मौजूद अहम जानकारी भी हैकर तक पहुंच सकता है। अब cert ने एपल यूजर के लिए सिक्योरिटी चेतावनी जारी की है।

Cert-In ने इन वर्जन के लिए जारी की चेतावनी

Cert-In ने iOS और iPadOS के 15.2 से पहले वाले वर्जन, macOS Monterey में 12.1 से पहले, macOS Big Sur में 11.6.2 से पहले, watchOS के 8.3 से पहले और tvOS के 15.2 से पहले वाले वर्जन को लेकर अलर्ट जारी किया है। Cert-In ने कहा है कि इन ओएस से पहले वाले वर्जन में बग है जिसका फायदा हैकर्स उठा सकते हैं और आपके फोन या अन्य सिस्टम को हैक कर सकते हैं। इस बग  की मदद से हैकर्स आपकी निजी जानकारी, ब्राउजर की हिस्ट्री और कॉल लॉग के अलावा ब्लूटूथ डिवाइस की जानकारी भी हासिल कर सकते हैं।

एपल ने जारी किया अपडेट

Cert-In की इस चेतावनी के तुरंत बाद एपल ने अपनी सभी डिवाइस के लिए अपडेट जारी कर दिया है। एपल ने कुछ दिन पहले ही iOS 15.2 और iPadOS 15.2 को जारी किया है। ios 15.2 के साथ एपल ने सिक्योरिटी पैच के अलावा एक नया सिक्योरिटी फीचर पेश किया है जिसे सिक्योरिटी लॉकआउट मोड नाम दिया गया है।

क्या है एपल का सिक्योरिटी लॉकआउट मोड

इस फीचर की मदद से यूजर्स अपने आईफोन या आईपैड को लॉक की स्थिति में भी बिना लैपटॉप से कनेक्ट किए फॉर्मेट या रिसेट कर सकेंगे। नए फीचर का विकल्प आपको तभी मिलेगा जब आप कई बार गलत पासवर्ड डालेंगे। नए फीचर के साथ एक शर्त यह है कि यह फीचर तभी काम करेगा जब आपका फोन किसी सेलुलर या वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट रहेगा।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news