18 सितंबर से देशभर में बदल जाएगा SBI ATM से पैसे निकालने का नियम, जानें क्या हैं नई ज़रूरतें...
कारपोरेट

18 सितंबर से देशभर में बदल जाएगा SBI ATM से पैसे निकालने का नियम, जानें क्या हैं नई ज़रूरतें...

एसबीआई ने वन टाइम पासवर्ड (OTP) आधारित एटीएम कैश विड्रॉल सुविधा को 24 घंटे लागू करने का फैसला किया है। 18 सितंबर से यह नियम देशभर में लागू हो रहा है।

Yoyocial News

Yoyocial News

कोरोना काल में बढ़ते फ्रॉड को ध्यान में रखते हुए भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों को राहत दी है। एसबीआई ने सुरक्षित बैंकिंग उपलब्ध कराने के लिए नई एटीएम सर्विस शुरू की है। एसबीआई ने वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आधारित एटीएम कैश विड्रॉल सुविधा को 24 घंटे लागू करने का फैसला किया है।

18 सितंबर से यह नियम देशभर में लागू हो रहा है। एक जनवरी 2020 से एसबीआई ने एटीएम से निकासी के लिए ओटीपी जरूरी किया था।

मौजूदा समय में यह सुविधा रात में 08:00 बजे से सुबह 08:00 बजे तक उपलब्ध है। बैंक में ग्राहक की ओर से दिए गए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा, जिसके जरिए पैसों की निकासी होगी। यानी 18 सितंबर से एसबीआई के एटीएम से 10 हजार रुपये या इससे ज्यादा राशि निकालने पर दिन में भी ओटीपी की जरूरत होगी। एसबीआई ने कहा है कि ग्राहक बैंक में अपना मोबाइल नंबर अपडेट करा लें।

प्रक्रिया के तहत जब आप पैसों की निकासी कर रहे होंगे, तब एटीएम की स्क्रीन पर रकम के साथ-साथ ओटीपी स्क्रीन भी दिखाई देगी। ग्राहकों को ओटीपी उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। इससे धोखाधड़ी की संभावनाएं कम होंगी।

बता दें ओटीपी आधारित नकद निकासी की सुविधा केवल एसबीआई एटीएम में ही उपलब्ध है। दूसरे बैंकों के एटीएम में यह कार्यक्षमता नेशनल फाइनेंशियल स्विच (एनएफएस) में विकसित नहीं की गई है।

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news