Volkswagen Taigun SUV हुई पेश: क्रेटा, सेल्टोस जैसी कारों को देगी टक्कर

Volkswagen Taigun SUV हुई पेश: क्रेटा, सेल्टोस जैसी कारों को देगी टक्कर

जर्मनी की दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी Volkswagen (फॉक्सवैगन) ने आधिकारिक तौर पर अपनी नई एसयूवी Taigun (ताइगुन) के प्रोडक्शन वर्जन से पर्दा उठा दिया है। कंपनी अपनी इस कार को पिछले साल फरवरी में ऑटो एक्सपो में पेश किया था।

जर्मनी की दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी Volkswagen (फॉक्सवैगन) ने आधिकारिक तौर पर अपनी नई एसयूवी Taigun (ताइगुन) के प्रोडक्शन वर्जन से पर्दा उठा दिया है। कंपनी अपनी इस कार को पिछले साल फरवरी में ऑटो एक्सपो में पेश किया था।

जर्मन कार निर्माता ने Volkswagen Taigun के जरिए मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में कदम रखा है। एक सेगमेंट में Hyundai Creta और Kia Seltos जैसी एसयूवी का दबदबा है। 

दो ट्रिम्स में होगी पेश

फरवरी 2020 में ग्रेटर नोएडा में आयोजित ऑटो एक्सपो में पेश की गई Taigun एसयूवी कॉन्सेप्ट और अभी पेश की गई प्रोडक्शन वर्जन लगभग एक जैसी है। Taigun में फॉक्सवैगन के नए डिजाइन एलिमेंट्स देखे जा सकते हैं, जो कंपनी की T-Roc में देखी गई और आनेवाली सभी गाड़ियों में देखने को मिलेगी।

Taigun एसयूवी को दो ट्रिम्स में पेश किया जाएगा जिसमें GT लाइन ट्रिम का टॉप एंड होगा। इसमें ग्रिल में GT बैजिंग, रेड ब्रेक कॉलिपर्स जैसे कुछ खास फीचर्स मिलेंगे।

इंजन और ट्रांसमिशन

Taigun कॉम्पैक्ट एसयूवी में पावर के लिए 1.0-लीटर का 3-सिलिंडर टर्बोचार्ज्ड TSI पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। इसका इंजन 115 PS का अधिकतम पावर और 175 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करेगा। वहीं दूसरा इंजन ऑप्शन 1.5-लीटर 4-सिलेंडर ट्रर्बो पेट्रोल इंजन है।

यह इंजन 150 PS का अधिकतम पावर और 250 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करेगा। कंपनी इस कार के साथ ट्रांसमिशन के तीन विकल्प पेश करेगी। कंपनी इसमें 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स बतौर स्टैंडर्ड देगी। वहीं 1.0-लीटर इंजन में एक 6-स्पीड टॉर्क कंवर्टर ऑटोमैटिक और 1.5-लीटर इंजन में 7-स्पीड DSG ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प मिलेगा।

लुक और डिजाइन

Taigun के डिजाइन की बात करें तो तो यह T-Roc से काफी मिलती-जुलती है। कार के फ्रंट में ग्रिल में VW की बैजिंग प्रमुखता से दिखाई देती है। इसमें स्लीक एलईडी हेडलाइट्स और एलईडी DRL मिलते हैं।

फॉग लैंप केसिंग को क्रोम केसिंग में गार्निश किया गया है। इस एसयूवी में बड़े व्हील आर्च और 17-इंच डुअल टोन अलॉय व्हील्स दिए गए हैं। कार के रियर में दोनों तरफ की एलईडी टेल लाइट्स को एक एलईडी लाइट की धारी कनेक्ट करती है। इसमें क्रोम डोर हैंडल, सिल्वर रूफ रेल और ब्लैक-बी-पिलर्स मिलते हैं।

बड़ा केबिन स्पेस

Volkswagen Taigun एसयूवी MQB AO IN प्लेटफॉर्म पर आधारित है। इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल स्कोडा कुशाक में भी किया गया है। फॉक्सवैगन का दावा है कि Taigun एसयूवी की केबिन काफी बड़ी है और इसमें काफी जगह मिलती है।

फॉक्सवैगन का यह भी कहना है कि इस एसयूवी में 2,651 mm का व्हीलबेस मिलता है, जो कि सेगमेंट में सबसे लंबा है, और यह ताइगुन एसयूवी के अंदर जगह बढ़ाने में मदद करेगा।

शानदार फीचर्स

रिपोर्ट के मुताबिक हालांकि फॉक्सवैगन ने Taigun एसयूवी के इंटीरियर की तस्वीर लेने की इजाजत नहीं दी लेकिन पत्रकारों को इसके अंदर की एक झलक लेने की अनुमति दी। एसयूवी के अंदर डुअल-टोन इंटीरियर एक डिजिटल कॉकपिट के साथ प्रीमियम लुक देता है।

इसमें 10.1 इंच के इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन एपल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो को सपोर्ट करता है। 10.2 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एंबियंट लाइट, फ्रंट यात्रियों के लिए वेंटिलेटेड सीट और पैनोरमिक सनरूफ जैसे कई अहम फीचर्स इस एसयूवी में मिलते हैं।

सेफ्टी फीचर्स

इसके अलावा, फॉक्सवैगन ने इस एसयूवी में कई सुरक्षा फीचर्स भी दिए हैं। Taigun एसयूवी में ईबीडी के साथ एबीएस, ईएससी, ट्रैक्शन कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और यात्रियों के लिए 6 एयरबैग जैसे सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं।

कितनी होगी कीमत

Taigun एसयूवी को एक प्रीमियम और मॉडर्न उत्पाद कहा जा सकता है। भारतीय बाजार में लॉन्चिंग के बाद यह अपने प्रतिद्वंद्वियों को काफी कड़ी टक्कर देने वाली है।

हालांकि कंपनी ने फिलहाल इस कार की कीमत का एलान नहीं किया है। लेकिन फॉक्सवैगन का वादा है कि Taigun की काफी "प्रतिस्पर्धी कीमत" होगी। इसकी कीमत 10 लाख रुपये से लेकर 18 लाख रुपये के बीच होने की उम्मीद है।

Keep up with what Is Happening!

No stories found.
Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news