Alert: सरकारी सिक्योरिटी एजेंसी CERT-In ने दी चेतावनी, अपने एंड्रॉयड फोन को तुरंत करें अपडेट

यह बग मीडिया कोडेक, मीडिया फ्रेमवर्क में है जो कि गूगल प्ले-सिस्टम के संपर्क में है। यह बग चिप निर्माता कंपनी क्वॉलकॉम के करनाल कॉम्पोनेंट, सोर्स कॉम्पोनेंट और मीडियाटेक के चिप में भी है।
Alert: सरकारी सिक्योरिटी एजेंसी CERT-In ने दी चेतावनी, अपने एंड्रॉयड फोन को तुरंत करें अपडेट

यदि आपके पास भी कोई एंड्रॉयड फोन या एंड्रॉयड टैबलेट है तो आपके लिए बड़ी चेतावनी है। भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम (cert) ने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए बड़ा अलर्ट जारी किया है। Cert-In ने कहा है कि एंड्रॉयड में एक बड़ा बग मिला है जिससे एंड्रॉयड 9, एंड्रॉयड 10, एंड्रॉयड 11 और एंड्रॉयड 12 के यूजर्स सबसे ज्यादा निशाने पर हैं। Cert-In ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम में मौजूद एक बग आर्बिटरी कोड लीक कर सकता है। इसके अलावा फोन में मौजूद अहम जानकारी भी हैकर तक पहुंचा सकता है। 

यह बग मीडिया कोडेक, मीडिया फ्रेमवर्क में है जो कि गूगल प्ले-सिस्टम के संपर्क में है। यह बग चिप निर्माता कंपनी क्वॉलकॉम के करनाल कॉम्पोनेंट, सोर्स कॉम्पोनेंट और मीडियाटेक के चिप में भी है। बता दें कि भारत के अधिकतर स्मार्टफोन में क्वॉलकॉम और मीडियाटेक का ही चिप है।

Google को इस बग के बारे में जानकारी मिली है जिसके बाद उसने पिछले सप्ताह सिक्योरिटी अपडेट जारी किया है। नया सिक्योरिटी अपडेट 2021-12-05 के नाम से आया है। इस बग से प्रभावित किसी डिवाइस का सबूत अभी तक नहीं मिला है। फिलहाल यह एक आशंका है।

CERT-In ने एंड्रॉयड के अलावा गूगल क्रोम के यूजर्स के लिए भी चेतावनी जारी की है। क्रोम को लेकर भी Cert-In ने कहा है कि ब्राउजर में एक बग के कारण हैकर फोन को रिमोटली ले सकते हैं और यूजर्स की परमिशन के बिना ही उसके फोन को ऑपरेट कर सकते हैं। पिछले महीने जोकर मैलवेयर भी वापस आया था। इस बार जोकर मैलवेयर ने उन कैटेगरी के एप को इसने शिकार बनाया है जिन्हें पिछले साल बैन कर दिया गया था। जैसे- कैम स्कैनर आदि।

पिछले साल जुलाई में सिक्योरिटी एजेंसी चेक प्वाइंट ने जोकर ड्रोपर (Joker Dropper) और प्रीमियम डायलर (Premium Dialer) स्पाइवेयर का पता लगाया था और इस बार Quick Heal सिक्योरिटी लैब ने इसकी जानकारी दी है। क्विक हील ने आठ ऐसे मोबाइल एप्स का पता लगाया है जो प्ले-स्टोर पर मौजूद हैं और उनमें यह Joker मैलवेयर मौजूद हैं।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news