ट्विटर हैकिंग के दोषी किशोर मास्टरमाइंड क्लार्क को भेजा जेल

ट्विटर हैकिंग के दोषी किशोर मास्टरमाइंड क्लार्क को भेजा जेल

पिछले साल जुलाई में अभूतपूर्व ट्विटर हैकिंग मामले में दोषी पाए गए किशोर (टीनेजर) ग्राहम इवान क्लार्क को तीन साल के लिए जेल भेज दिया गया है।

पिछले साल जुलाई में अभूतपूर्व ट्विटर हैकिंग मामले में दोषी पाए गए किशोर (टीनेजर) ग्राहम इवान क्लार्क को तीन साल के लिए जेल भेज दिया गया है।

क्लार्क पिछले साल बड़े पैमाने पर हुई उस ट्विटर हैकिंग से जुड़ा है, जिसमें बड़े उद्योगपति एलन मस्क, बिल गेट्स, जेफ बेजोस के अलावा पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन सहित अन्य कई बड़ी हस्तियों के ट्विटर अकाउंट हैक कर लिए गए थे।

हाई-प्रोफाइल अकाउंट्स के साथ छेड़खानी के दोषी ठहराए गए क्लार्क को उसकी याचिका डील के तहत तीन साल जेल की सजा सुनाई गई है।

द टैम्पा बे टाइम्स के अनुसार, किशोर ने सेलिब्रिटी अकाउंट्स को अपने कंट्रोल में ले लिया था। उसने बिटकॉइन में 100,000 डॉलर से अधिक हासिल करने के लिए इनका उपयोग किया।

रिपोर्ट में कहा गया है, "अभियोजकों के साथ एक समझौते में, क्लार्क ने तीन साल तक जेल में रखने में रखने और तीन साल की परिवीक्षा (परख अवधि) पर सहमति व्यक्त की है।"

क्लार्क उस समय 17 साल का था, जब उस पर ट्विटर हैकिंग के मास्टरमाइंड होने का आरोप लगा था।

फिलहाल क्लार्क 18 साल का हो चुका है और उसे एक युवा अपराधी के तौर पर ही सजा सुनाई गई है। अगर वह वयस्क के रूप में दोषी ठहराया जाता तो उसे न्यूनतम 10 साल की सजा भुगतनी पड़ती।

हिल्सबोरो स्टेट अटॉर्नी एंड्रयू वारेन ने एक बयान में कहा, "ग्राहम क्लार्क को उस अपराध के लिए जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए और अन्य संभावित स्कैमर्स को भी यह परिणाम देखने की जरूरत है।"

वारेन ने इंटरनेट का उपयोग करने वाले लोगों खासकर बच्चों व किशोरों से इस मामले से सबक लेने की सलाह भी दी है। उन्होंने कहा है कि बच्चों को अपना भविष्य नष्ट किए बिना सबक सीखना होगा।

कुल मिलाकर 130 अकाउंट्स को हमलावरों द्वारा लक्षित किया गया था, 45 खातों में हमलावरों द्वारा भेजे गए ट्वीट्स थे, 36 खातों में डीएम इनबॉक्स एक्सेस था और आठ खातों में 'आपका ट्विटर डेटा' डाउनलोड का संग्रह था।

Keep up with what Is Happening!

No stories found.
Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news