4 में से 3 कर्मचारियों को दूर रहकर काम करने का विकल्प चाहिए: माइक्रोसॉफ्ट

4 में से 3 कर्मचारियों को दूर रहकर काम करने का विकल्प चाहिए: माइक्रोसॉफ्ट

मंगलवार को टेक जाइंट द्वारा जारी किए गए सर्वेक्षण के अनुसार, 73 प्रतिशत कर्मचारियों को वैश्विक रूप से कार्य करने के लिए दूर रहकर कार्य करने का विकल्प चाहिए, क्योंकि विभिन्न तरह के कार्य व्यवधान बनेंगे।

माइक्रोसॉफ्ट ने 29 मार्च से अमेरिका स्थित मुख्यालय और उनके नजदीकी कार्यालयों को दोबारा खोलने की योजना बनाई है। मंगलवार को टेक जाइंट द्वारा जारी किए गए सर्वेक्षण के अनुसार, 73 प्रतिशत कर्मचारियों को वैश्विक रूप से कार्य करने के लिए दूर रहकर कार्य करने का विकल्प चाहिए, क्योंकि विभिन्न तरह के कार्य व्यवधान बनेंगे।

वैश्विक महामारी के दौरान माइक्रोसॉफ्ट के स्वामित्व वाले लिंक्डइन पर दूर रहकर कार्य करने के लिए तैनाती (रिमोट जॉब पोस्टिंग्स) पांच गुना बढ़ गई है।

माइक्रोसॉफ्ट के वर्क ट्रेंड इंडेक्स की मानें तो दुनियाभर के लगभग 40 प्रतिशत कर्मचारी अपने नियोक्ता को छोड़ने पर विचार कर रहे हैं और 46 प्रतिशत दूर रहकर कार्य करने के लिए नौकरी छोड़ने की योजना बना रहे हैं।

माइक्रोसॉफ्ट 365 के कॉरपोरेट वाइस प्रेसिडेंट, जारेड स्पातारो ने कहा कि आपका आज का फैसला आपकी संस्था को आने वाले कई वर्षो तक प्रभावित करेगा। यही समय है, जब स्पष्ट दृष्टि और विकास करने वाली मानसिकता की जरूरत है।

उन्होंने आगे कहा, "ये फैसले, इसको भी प्रभावित करेंगे कि आप कैसे संस्कृति को आकार देते हैं से लेकर आप कैसे प्रतिभा को बरकरार रखते हैं और आप कैसे बेहतर सहयोग और नवीनीकरण को बढ़ावा देते हैं।"

विश्वभर में बैठकों का समय दोगुने से भी ज्यादा बढ़ गया है और इस बाबत पिछले साल के मुकाबले इस साल फरवरी महीने में लगभग 40 अरब ई-मेल भेजे गए हैं।

सर्वेक्षण में बताया गया है कि माइक्रोसॉफ्ट टीम और ऑउटलुक के सहयोग रुझानों के अनुसार हमारे नेटवर्क संकुचित हो गए हैं, लेकिन विभिन्न तरह के कार्य उसे फिर से स्थापित करेगा।

सर्वेक्षण में भाग लेने वाले 40 प्रतिशत कर्मचारियों ने कहा कि वैश्विक महामारी से पहले की तरह ही वह कार्यालय में प्रत्यक्ष रूप से आकर कार्य करने में ज्यादा सहज हैं और 6 में से 1 कर्मचारी अपने सहकर्मी के साथ मिलकर रोये हैं।

'2021 वर्क ट्रेंड इंडेक्स' ने माइक्रोसॉफ्ट 365 और लिंक्डइन से जुड़े 31 देशों के 30,000 से ज्यादा लोगों का अध्ययन और कुल उत्पादकता और श्रम संकेतों का विश्लेषण करने के बाद ही सर्वेक्षण का परिणाम उल्लेखित किया है।

करीन किमब्रोग मुख्य अर्थशास्त्री ने कहा, "यही समय है, जब व्यवसाय में अग्रणी लोगों के पास विभिन्न कौशल और प्रतिभा को संस्था से जोड़ने का मौका है जो उनके पास पहले से उपलब्ध नहीं हैं।"

Keep up with what Is Happening!

No stories found.
Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news